पैर की उंगलियों से जाने अपने जीवन साथी का स्वभाव, जानिये घर पर किस की चलेगी…

कहते हैं कि अगर मनुष्य के पास अपनों का साथ हो तो वह जीवन की कठिन परिस्थितियों व बाधाओं को भी आसानी से पार कर जाता है। किसी अपने के सपोर्ट से मनुष्य के भीतर एक आत्मविश्वास का संचार होता है और वह नाकाम लगने वाले कार्यों को भी अपनी मेहनत व सपोर्ट से पूरा कर लेता है। अगर बात दांपत्य जीवन की हो तो वहां पर भी प्यार के अतिरिक्त विश्वास व छोटी−बड़ी बातों में सपोर्ट की बेहद आवश्यकता होती है। तो आईए जानते हैं रिश्ते को खुशनुमा बनाने के लिए एक−दूसरे के साथ के महत्व के बारे में – हम जानते हैं एक पति−पत्नी एक−दूसरे के पूरक कहे जाते हैं अर्थात एक की अनुपस्थिति दूसरे को अधूरा बनाती है।

कहते हैं शादी के लिए जितना जरूरी एक इंसान को जानना होता है उतना ही उसके शरीर के अंग भी उसके स्वभाव और दशा को बताते हैं। जितना सर आपकी राशियों का के जीवन पर पड़ता है उतना ही योगदान आपके शरीर के अंगों का भी होता है कि आपका जीवन साथी कैसा होगा और उसका स्वभाव कैसा होगा और घर में उसकी चलेगी या आपकी। हर किसी के शरीर की बनावट अलग होती है। शरीर का प्रकार अलग होता है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों होता है?

शायद नहीं, हम अगर सामुद्रिक शास्त्र पर नजर डालते हैं तो हमें पता चलेगा कि कैसे इंसान की काठी उसके व्यक्तित्व का आइना होती है। अगर आप को इस शास्त्र की जरा सी भी जानकारी है तो आप किसी भी व्यक्ति के स्वभाव, आदतों और उसके भाग्य के बारे में काफी हद तक अंदाजा लगा सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे किस तरह पैरों की शेप से किसी आदमी का व्यवहार, भविष्य तथा आचार-विचार को बड़ी आसानी से समझा जा सकता है।

 

यदि किसी के पैरे में अंगूठे से घटते क्रम में उंगलियां हो तो ऐसे लोग दूसरों पर अधिकार जमाने वाले होते हैं। ये चाहते हैं कि दूसरे इनकी कही हर बात को माने तथा इनकी हर बात का दूसरे लोग सम्मान करें चाहे वो गलत ही हो। जीवनसाथी के रूप में यदि पति-पत्नी दोनों के पैरों की शेप ऐसी हो तो दोनों के बीच जल्द ही तलाक हो जाता है या दोनों किसी न किसी अन्य संबंध में प्रवृत्त हो जाते हैं।

जिन लोगों के पैर में अंगूठा तथा पास की दो उंगलियां समान हो और बाकी उंगलियां छोटी हों तो ऐसे आदमी मेहनती, नम्र तथा जिम्मेदार होते हैं। ये बिना वजह किसी विवाद में नहीं पड़ते, न ही किसी को परेशान करना इनकी आदत होती है। जीवनसाथी के रूप में ऐसे आदमी का मिलना एक तरह से सौभाग्य ही मानना चाहिए।

अगर दुनिया के सबसे अच्छे योजनाकारों के पैरों की शेप देखी जाए तो पता लगेगा कि उनकी अंगूठे के पास वाली उंगली सबसे बड़ी तथा अन्य उंगलियां छोटी होती हैं। ये हर काम को बड़े ही सूक्ष्म तरीके से प्लान करते हैं और इनकी योजनाएं सफल भी होती हैं। शारीरिक रूप से ये थोड़े अक्षम हो सकते हैं परन्तु मानसिक रूप से ये बड़े ही सक्षम होते हैं।

यदि किसी के पैर का केवल अंगूठा लंबा तथा बाकी उंगलियां छोटी या बराबर हो तो ये लोग बहुत ही शांति और आराम से काम करने वाले होते हैं। ये बड़े ही आराम से किसी भी समस्या को सुलझा सकते हैं और अपने विरोधियों को भी निपटा देते हैं।

यदि किसी के पैर में अंगूठे के पास वाली उंगली अंगूठे तथा अन्य सभी उंगलियों से भी अधिक लंबी हो, तो ऐसा व्यक्ति स्वभावत ऊर्जाशाली होता है। ये लोग थकना जानते ही नहीं वरन इन्हें हमेशा कुछ न कुछ करना भाता है। कई बार तो ये लोग इतनी अधिक स्फूर्ति और तेजी के साथ काम करते हैं कि लोग इन्हें मशीन भी कहने लगते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *